Breaking News
Home / धर्म / आचार्य चाणक्य ने बताया हैं, जीवन जीने का सही तरीका

आचार्य चाणक्य ने बताया हैं, जीवन जीने का सही तरीका

निति शास्त्र में महान अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने इंसानों को जीने के सही तरीके से अवगत करवाया हैं. इंसानी जीवन के सही मूल्यों को पहचानने के लिए हर इंसान को निति शास्त्र जरूर पढ़ना और उसपर अमल करना चाहिए. अब क्योंकि लोगों के पास आधुनिक जीवन में इतना समय नहीं होता की वह पूरा शास्त्र पढ़ सके. इसलिए आज हम आपके लिए निति शास्त्र में से एक ऐसी निति ढूंड कर लाये हैं, जिससे आपके जीने का तरीका और मायने दोनों बदल जाएंगे.

chanakya-niti-always-keep-special-care-for-these-things-photos

आचार्य चाणक्य ने अपने निति शास्त्र में बताया है की, भोजन करते हुए इंसान को अमृत समान थोड़ी मात्रा में पानी पीना चाहिए. भोजन करने से आधा घंटा पहले या बाद में पानी पिने से शारीरिक बल में बढ़ोतरी मिलती हैं. वहीं अगर आप भोजन करने के तुरंत बाद पानी पिते हैं तो यह आपके शरीर को विष समान हानि पहुंचता हैं.आचार्य चाणक्य कहते हैं की इंसान को हफ्ते में कम से कम एक बार निरोग काया और चमकदार त्वचा के लिए पुरे शरीर की तेल मालिश जरूर करनी चाहिए. इससे आपकी त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे और आपके शरीर का पूरा मेल बाहर आ जाएगा. तेल मालिश के आधे घंटे बाद गुनगुने पानी के साथ नहा लें. जिससे आपके शरीर का सारा तेल और मैल दोनों साफ़ हो जाएंगे.

chanakya-niti-always-keep-special-care-for-these-things-pics

आचार्य चाणक्य ने सभी औषधियों में से गिलोय को शरीर के लिए सबसे ज्यादा अच्छा बताया हैं. चाणक्य का कहना है की दुनिया के सभी सुख एक तरफ और पसंदिता पौष्टिक भोजन करने का सुख एक तरफ हैं. इसलिए पौष्टिक आहार करने में कभी संकोच न करें. निति शास्त्र में चाणक्य ने सभी सभी इंद्रियों में आंख को प्रमुख बताया है और दिमाग को अंगों में प्रधान बताया हैं. चाणक्य का कहना था की इंसान को अपनी आँखों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए और दिमाग को हमेशा तनाव मुक्त रखना चाहिए.
chanakya-niti-always-keep-special-care-for-these-things-pic

About reax

2 comments

  1. Nice information

  2. So nice information.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *