Breaking News
Home / धर्म / वास्तु / वास्तु टिप्स: घर में गलत तरीके से बनी सीढ़ियां भी देती हैं नुक्सान

वास्तु टिप्स: घर में गलत तरीके से बनी सीढ़ियां भी देती हैं नुक्सान

वास्तु शास्त्र में बताया गया हैं की, अगर किसी इंसान के घर की सीढ़ियां सही तरीके से बनी हो तो उसके घर-परिवार में खुशियां और समृद्धि आती हैं. इंसान को उसकी मेहनत के अनुसार बहुत जल्द तरक्की मिल जाती हैं. इसलिए इंसान को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उसके घर में बनी हुई सीढ़ियों की बनावट और दिशा बिलकुल वास्तु शास्त्र के अनुसार हो.वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सीढ़ी हमेशा नैऋत्य यानी दक्षिण पश्चिम दिशा में बनी होनी चाहिए. जिस भी घर में इस दिशा में सीढ़ी बनी हो उसके घर में सुख, समृद्धि और उन्नति आती हैं. नया घर बनाते हुए उत्तर पूर्व यानी ईशान कोण में सीढ़ियों किसी भी हालात में ना बनवाएं. वास्तु के अनुसार जिस भी घर में इस दिशा में सीढ़ी का निर्माण होता हैं, वहां परिवार के सदस्यों को आर्थिक नुकसान, स्वास्थ्य की हानि, नौकरी एवं व्यवसाय में समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं.

vastu-shastra-tips-for-stairs-home-photos

वास्तु के अनुसार दक्षिण पूर्व में सीढ़ी होने से परिवार में बच्चों के स्वास्थ्य में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव बना रहता हैं. कुछ लोग फैंसी डिज़ाइन के चक्कर में संकीर्ण बनावट वाली सीढ़ियों का निर्माण करवा लेते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार सीढ़ियां हमेशा चौड़ी व व्यापक होनी चाहिए. सीढ़ियों के निचे का भाग कभी खाली नहीं छोड़ना चाहिए और न ही उसके निचे बैठने की व्यवस्था करनी चाहिए. हां अगर आप चाहे तो सीढ़ियों के निचे छोटा सा स्टोर रूम या फिर अलमारी वगैरह बनवा सकते हैं.

vastu-shastra-tips-for-stairs-home-pics

कुछ लोग सीढ़ियों के निचे खाली जगह होने पर बाथरूम बना लेते हैं जबकि वास्तु के अनुसार सीढ़ियों के निचे कभी बाथरूम नहीं होना चाहिए इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं. सीढ़ियां बनवाते समय ध्यान रखें की उसका हर पायदान बराबर हो और वह टूटी न हो. अगर सीढिया टूट जाये तो उसे समय पर रिपेयर करवा लें और सबसे ख़ास बात सीढ़ियां पत्थर या फिर लकड़ी की बनवाएं न की लोहे या स्टील की.
vastu-shastra-tips-for-stairs-home-photo

About reax

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *